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प्रश्न:-सीविल रिट याचिका सं. 618/2013 अर्न्तराष्ट्रीय मानव अधिकार निगरानी परिषद बनाम भारत संघ व अन्य मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित प्रपत्र में सूचना को ऑनलाईन अपडेट करने की की प्रकिया को विस्तार से बताएं।(प्रश्नकर्त्ता:- श्री मुकेश जैन जी) 🌾🌷🌷
उत्तर:-सर्वप्रथम नीचे दी गई लिंक को ओपन करें।
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http://Mdmonline.raj.nic.in
👉लॉगिन करने पर ऊपर की तरफ (≡)तीन समानांतर लाइन पर क्लिक करें।
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नीचे की तरफ सबसे अंत मे आपको 💬सिविल रिट याचिका के विकल्प को चुने।
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सिविल रिट याचिका सं. 618/2013 में चाही गई सूचनाऐं अपडेट किये जाने
एक नया *प्रविष्टि फॉर्म* खुलेगा।
*👉विद्यालय का डाइस कोड* विद्यालय के डाइस कोड के प्रारम्भ में 0 लगावें।जैसे 08040326407
*👉पासवर्ड*- Mdm@12345 भरें।
*👉 Search*पर क्लिक करें।सर्च पर क्लिक करने पर एक नई स्क्रीन खुलेगी।इसमे तीन पार्ट दिखाई देंगे।
➡Part -I➡Part-II➡Part-III
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*Part-I* में आपको निम्न विकल्प दिखाई देंगे।
ये विकल्प आपको अंग्रेजी में दिखाई देंगे।
*👉परंतु आपकी सहायता के लिए मैंने इनको हिंदी में ट्रांसलेट किया है।आपको सभी प्रश्नों के जबाब उनके आगे दिए गए Status और Remarks if any मेंअंग्रेजी में ही देना है।*
महत्वपूर्ण अनुदेश-सभी सूचनायें सही भरी जावें
🌹S.No.Question1.🌹
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विद्यालय में दाखिला छात्रों की संख्या --------------लिखें।
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🌹S.No.Question2🌹
*फूडग्रेन*
👉2 (i)। क्या एफसीआई से खाद्य क्षेत्र या आपूर्ति उचित मूल्य की दुकान से ली जाती है?
👉2 (ii) एफसीआई गोदाम / उचित मूल्य की दुकान से अनाज के ट्रांसपोर्टरिंग के लिए क्या व्यवस्था है कि इन एजेंसियों द्वारा आपूर्ति की गई वास्तविक गुणवत्ता और मात्रा स्कूल के स्टोर रूम में पहुंचती है?
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🌹 S.No.Question3🌹
*भोजन की पाक कला*
👉3(i) कैसे पकाया भोजन की गुणवत्ता, विशेष रूप से सब्जियों को जोड़ने और फल, अंडे आदि की आपूर्ति सुनिश्चित की जाती है?
👉3 (ii) कैलोरीयम मूल्य [450 कैलोरी और 12 ग्राम प्राथमिक स्तर पर हर बच्चे को प्रोटीन और 700 कैलोरी और 20 ग्राम
👉3 (iii) एमडीएम स्कीम के तहत भोजन के पोषण मूल्य का आकलन करने की प्रणाली क्या है?
👉3 (iv) साप्ताहिक मेनू की योजना कौन कर रहा है?
क्या साप्ताहिक मेनू स्कूल में प्रदर्शित होता है?
👉3 (V)। क्या किसी पोषण विशेषज्ञ को मेनू के कार्यक्रम और मूल्यांकन और कार्यक्रम के तहत दिए गए भोजन की गुणवत्ता में शामिल किया गया है?
👉3 (vi)क्या न्यूनतम मानक सब्जियां, दाल / मसूर? कैसे इसका कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाता है?
👉3 (vii)। क्या अंडे, फलों आदि की सेवा की जाती है और कितनी बार? 👇👇👇👇👇👇👇👇👇
🌹S.No.Question4🌹
*मॉनिटरिंग*
👉 4(I)। नियमित रूप से, स्वस्थता और बच्चों के लिए दी जाने वाली मिड-डे मील की अधिक गुणवत्ता दैनिक आधार पर निगरानी की जा रही है, यदि हां, तो किसके द्वारा?
👉4 (ii)। क्या खाना पकाने, सेवारत और खपत में सफाई दैनिक भोजन पर रोजाना भोजन की निगरानी की जा रही है, यदि हां, तो किसके द्वारा?
👉4 (iii)। क्या अच्छी गुणवत्ता वाले सामग्री, ईंधन, आदि का समय पर खरीद साप्ताहिक आधार पर निगरानी रखी जाती है?
👉4 (iv)। कच्चे की मात्रा खाना पकाने के लिए निकाला जाने वाला खाद्य सामग्री (प्रत्येक आइटम) एक नियमित निगरानी वाले व्यक्ति के हस्ताक्षर के तहत दैनिक आधार पर दर्ज किया जाता है?
👉4 (v)। क्या खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने से पहले कच्चे माल का दैनिक निरीक्षण किया जाता है? क्या किसी नामित निगरानी व्यक्ति के हस्ताक्षर के तहत दैनिक आधार पर कोई पंजीकरण प्रविष्टि बनाए रखा जाए?
इसकी प्रति के बाद आप save करें।यदि आप भरें हुए डेटा को जाचन चाहते है तो Save as Draft पर क्लिक करें।
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*Part-2* पर क्लिक करें।
🌹S.No.Question5🌹
*स्थिति*: इंफ्रास्ट्रक्चर: रसोई-सह-स्टोर / भंडारण डिब्बे / बर्तन / पानी / ईंधन
👉5 (i) क्या स्कूल / केंद्र में प्यूका रसोई-सह-स्टोर पैरा 4.2 आर / डब्ल्यू एन के विनिर्देश के अनुसार है 9? यदि हां, तो रसोई और दुकान के आकार और अन्य विवरण, दोनों अलग से करें .
👉5(2) क्या एक केंद्रीकृत रसोईघर से पकाया गया भोजन प्राप्त होता है? यदि हां, तो स्कूल से केंद्रीकृत रसोईघर की दूरी दें। पकाया हुआ खाना स्कूल तक पहुंचने के लिए कितना समय लगता है और क्या यह गर्म और अच्छी तरह से खाया जा सकता है?
👉5.3 क्या उपाय, यदि कोई हो, तो भोजन की गुणवत्ता और मात्रा का परीक्षण करने और सुनिश्चित करने के लिए अपनाया जा रहा है। एक केंद्रीकृत रसोईघर?
👉 5.4 क्या स्कूल / केंद्र में भंडारण डिब्बे हैं? अगर हाँ, संख्या, आकार और डिब्बे की प्रकृति दें
👉.5(5) क्या स्कूल / केंद्र में खाना पकाने के बर्तन बने हैं? यदि हां, तो उनकी संख्या और आकार दें।
👉5(6) क्या स्कूल / केंद्र में बच्चों के लिए भोजन (प्लेट, कांच, कटोरा, चम्मच, हर एक बच्चा) के लिए बर्तन हैं
👉5.7 क्या स्कूल / केंद्र में कार्यात्मक हाथ धोने की सुविधा / काउंटर है साबुन? यदि हां, तो उनकी संख्या दें।
👉.5.8 क्या शुद्ध पेयजल के लिए स्कूल / केंद्र में उचित व्यवस्था है?
👉5.9 क्या विद्यालय / केंद्र में सब्जियों, दालों, अनाज और सफाई वाले बर्तनों को साफ करने के लिए स्वच्छ पानी की उचित व्यवस्था है?
👉 5.10 क्या स्कूल / केंद्र के पास एक उपयुक्त और बच्चा दोस्ताना खाने का स्थान है, एक भोजन कक्ष या बरामदा कहते हैं? यदि हां, तो इसका आकार और अन्य विवरण प्रकाश और हवा के लिए व्यवस्थित करें .
👉5.11 ईंधन का इस्तेमाल किया जा रहा है [गैस आधारित, धुएँ से भरा चुल्लाहस, लकड़ी का कोर्सेन, इत्यादि की पारंपरिक विधि]
👉5.12 गैस आधारित खाना पकाने और प्रस्ताव का उपयोग न करने के कारण
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🌹S.No.Question6🌹
*इंफ्रास्ट्रक्चर: क्षमता निर्माण*:
👉6.1 शिक्षकों और आयोजकों / रसोइयों / सहायकों को प्रशिक्षित करने के लिए योजना का विवरण।
👉6.2 उच्च ग्राम रक्षा समिति (ग्रामीण शिक्षा समितियों), एसएमसी (संचालन और निगरानी समिति), एमटीए (माताओं-शिक्षक संघ), आदि
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🌹S.No.Question7🌹
*शिक्षकों की भूमिका:*
👉7.1 योजना में उनकी भूमिका के बारे में उन्मुख शिक्षकों का विवरण:
👉7.2 एसएसए (सर्व शिक्षा अभियान) के तहत शिक्षकों के लिए 20 दिन की सेवा प्रशिक्षण में एक प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किया गया है। )? इस संबंध में आयोजित शिक्षक प्रशिक्षण का विवरण
.3.3 शिक्षकों को स्वच्छता, अनुशासन, सामाजिक इक्विटी, जल संरक्षण आदि के बारे में बच्चों को शिक्षित करने के लिए इस योजना का उपयोग कर रहे हैं।
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*Part-3* 🌹S.No.Question8🌹
*कुक:*
👉8.1 भोजन खाना कौन बना रहा है? (कृपया टूटने दें)
(i) विभाग / ग्राम पंचायत
(ii) स्व-सहायता समूह
(iii) गैर-सरकारी संगठनों
(iv) माताओं के समूह
(v) किसी भी अन्य
👉8.2 जहां गैर-सरकारी संगठनों में शामिल है, इसमें शामिल रसोइयों / सहायकों को निर्दिष्ट किया जा सकता है या नहीं उनकी चयन एमडीएम योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार है।
👉8.3 कुल आयोजकों, कुक और सहायकों की संख्या:
👉 8.4 स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, सफाई क्षेत्र की सफाई, सफाई और धुलाई के लिए प्रशिक्षित प्रशिक्षण (कम से कम 15 दिन) बच्चों के लिए मिड डे मील तैयार करने के लिए नौकरी / नियोजित करने से पहले खाना पकाने की अच्छी आदतें आदि का उपयोग करने से पहले, अनाज, आदि।
(1) आयोजकों,
(ii) हेड कुक,
(iii) कुक और
(iv) हेल्पर।
👉8.6 कौन पकाने वाला है? वे कैसे नियुक्त किए जाते हैं और उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने के लिए तंत्र क्या है? क्या कोई नियम हैं?
👉8.7 क्या स्वयं सहायता समूहों को कार्यक्रम के लिए टैप किया गया है? [यदि नहीं, तो इस संबंध में बाधाएं]
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🌹S.No.Question09🌹
*स्टीयरिंग-सह-मॉनिटरिंग समितियां:*
👉9.1 क्या जिला और ब्लॉक स्तर पर गठित स्टीयरिंग-कम-मॉनिटरिंग समितियां और क्या नियमित बैठकों का आयोजन किया जाता है, बैठकों की आवृत्ति?
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🌹S.No.Question10🌹
*माताओं / प्रतिनिधियों के मल्टीमेंटेशन स्थानीय निकायों का:*
👉10.1 माताओं / स्थानीय निकायों / ग्राम पंचायत / ग्राम सभा आदि के प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए उठाए गए कदम, बच्चों की भोजन तैयार करने और बच्चों को खिलाने के लिए मुड़ने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। इस पहल का क्या असर है?
👉10.2 योजना की निगरानी के लिए क्या तंत्र हैं?
👉10.3 क्या शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से कार्यक्रम के त्रैमासिक आकलन शुरू हो गया है?
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🌹S.No.Question11🌹
*कार्यक्रम के बाहरी मूल्यांकन:*
👉11.1 बाहरी एजेंसी के माध्यम से मूल्यांकन एस) कमीशन? यदि हां, तो अध्ययन के मापदंड क्या हैं?
👇👇👇👇👇👇👇👇👇 प्रत्येक पार्ट को सेव करते जाएं।
💐एक छोटा सा प्रयास💐
प्रस्तुतकर्त्ता:-विनोद कुमार बुडानिया व.अ.
रा आ उ मा वि अड़सिसर तहसील सरदारशहर जिला चूरू।
🌹धन्यवाद🌹
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